Maize Seeds

Maize Seeds

img

info@unnatindia.in

www.unnatindia.in

+91-9540019555

मक्का खरीफ ऋतु की फसल है, परन्तु ऐसी भूमि जहां पानी का निकास अच्छा हो जहां सिचाई के साधन हैं वहां रबी और खरीफ की अगेती फसल के रूप मे मक्‍का की खेती की जा सकती है। मक्का कार्बोहाइड्रेट का बहुत अच्छा स्रोत है। यह एक बहपयोगी फसल है मनुष्य के साथ- साथ पशुओं के आहार का प्रमुख अवयव भी है चपाती के रूप मे, भुट्टे सेंककर, मधु मक्का को उबालकर, कॉर्नफलेक्स ,पॉपकार्न, के लिए भी मक्का का उपयोग होने लगा है। बिना परागित भुट्टों की फसल को ही बेबीकार्न कहते है। बेबीकार्न अन्य सब्जियों से अधिक पौष्टिक होती है।

मक्का सेवन पेट के अल्सर से छुटकारा दिलाने में सहायक है, मक्का को कार्नफ्लेक्स के रूप में सेवन से हृदय रोग में भी लाभदायक होता है मक्का सेवन दाँत मजबूत रखता है मक्का सेवन वजन घटाने में भी सहायक होता है। मक्का सेवन मूत्र प्रणाली पर नियंत्रण रखता है मक्का सेवन कमजोरी में बेहतर ऊर्जा प्रदान करता है भारत में सर्वाधिक क्षेत्रफल में मक्का उगाने वाले राज्यो में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश एवं आन्ध्र प्रदेश तमिलनाडू और पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, हैं उष्ण एवं आर्द जलवायु की फसल है मक्का । इसके लिए जहां सिचाई के साधन हैं जहां पानी का निकास अच्छा हो ऐसी भूमि उपयुक्त होती है।

उन्नत मक्का बुवाई का समय :- जायद ऋतु मे:- फरवरी से मार्च तक होता है। खरीफ ऋतु मे:- जून से जुलाई तक होता है। रबी ऋतु मे:- अक्टूबर से नवम्बर तक होता है।